Motivational Quotes in Hindi








चलता रहूँगा पथ पर,
चलने में माहिर बन जाऊंगा !!
या तो मंजिल मिल जाएगी,
या
अच्छा मुसाफ़िर बन जाऊंगा !!





पानी को बर्फ में,
बदलने में वक्त लगता है !!
ढले हुए सूरज को,
निकलने में वक्त लगता है !!
थोड़ा धीरज रख,
थोड़ा और जोर लगाता रह !!
किस्मत के जंग लगे दरवाजे को,
खुलने में वक्त लगता है !!






टूटने लगे हौसले तो ये याद रखना,
बिना मेहनत के तख्तो-ताज नहीं मिलते,
ढूंढ़ लेते हैं अंधेरों में मंजिल अपनी,
क्योंकि जुगनू कभी रौशनी के मोहताज़ नहीं होते…






जो मुस्कुरा रहा है, उसे दर्द ने पाला होगा,
जो चल रहा है उसके पाँव में ज़रूर छाला होगा,
बिना संघर्ष के चमक नहीं मिलती,
जो जल रहा है तिल-तिल, उसी दीए में उजाला होगा…






शाम सूरज को ढ़लना सिखाती है,
शमा परवाने को जलना सिखाती है,
गिरने वाले को होती तो है तकलीफ,
पर ठोकर ही इंसान को चलना सिखाती है…






खोल दे पंख मेरे, कहता है परिंदा,

अभी और उड़ान बाकी है,

जमीं नहीं है मंजिल मेरी,

अभी पूरा आसमान बाकी है,

लहरों की ख़ामोशी को समंदर की बेबसी मत समझ ऐ नादाँ,

जितनी गहराई अन्दर है, बाहर उतना तूफ़ान बाकी है…






हदे शहर से निकली तो गाँव गांव चली
कुछ यादे मेरे संग पाँव पाँव चली
सफर जो धुप का हुआ तो तजुर्बा हुआ
वो ज़िन्दगी ही क्या जो छांव छांव चली...






एक सपना जादू से हकीकत नहीं बन सकता,
इसमें पसीना, दर्द, संकल्प और कड़ी मेहनत लगती है,
पसीने की स्याही से जो लिखते हैं इरादें को,
उसके मुक्कद्दर के सफ़ेद पन्ने कभी कोरे नहीं होते।






मत पूछो कि मेरी मंजिल कहाँ है
अभी तो चलने का इरादा किया है
कभी ना हारूंगा हिम्मत उम्र भर
ये मैंने किसी से नहीं
अपने आप से वादा किया है...






खुल जाएंगे सभी रास्ते रुकावटों से लड़ तो सही,
सब होगा हासिल तू जिद्द पर अड़ तो सही।